क्या है मकर राशि का लकी लॉटरी नंबर?

माना जाता है कि धनु राशि, जिसका प्रतीक समुद्री बकरी हैं, लकी नंबर 6, 8, और 9 से सबसे अधिक लाभान्वित होता हैं। ये दो संख्याएं भाग्य और समृद्धि से जुड़े होते हैं। आइए, जानें राशि चक्र के इस दसवीं राशिके बारे में और गहराई से विचार करें कैसे अंकज्योतिष यानि न्यूमेरोलॉजी की आकर्षक दुनिया इसे प्रभावित करती है।

This article is also available in English

क्या मकर आपकी राशि है?

मकर राशि के जातक 22 दिसंबर से 19 जनवरी के बीच पैदा होते हैं। इस राशि के जातकों में असाधारण रूप से शक्तिशाली आत्माएं होती हैं और उन्हें अक्सर रूढ़िवादी और आरक्षित माना जाता है।

दूसरी ओर, इस राशि को टैरो में “शैतान” कार्ड द्वारा दर्शाया गया है। यह जंगली आत्मा को दर्शाता है जो हर मकर राशि के मानस के भीतर दुबक जाती है। वह अदम्य, विद्रोही पक्ष मकर राशि की विशेषता है क्योंकि यह केवल उनके सबसे करीबी लोगों के सामने आता है।

मकर राशि वालों को उनकी साहसिक महत्वाकांक्षा, अनंत धीरज और कठिनाई का सामना करने की क्षमता से पहचाना जा सकता है।

यह उन्हें उत्कृष्ट लॉटरी खिलाड़ी बनाता है क्योंकि वे कभी हार नहीं मानते और बार-बार प्रयास करते हैं, और इससे भी बदतर क्योंकि वे नहीं जानते कि कब रुकना है।

मकर राशि के शुभ अंक और समय

अंक ज्योतिष के अनुसार, जैसा कि पहले बताया गया है, मकर राशि के लिए भाग्यशाली अंक 6, 8 और 9 हैं। परिणामस्वरूप, मकर राशि वालों को दांव लगाते समय निम्नलिखित संख्या संयोजनों को ध्यान में रखना चाहिए:

  • संख्या संयोजन जो 6 तक जोड़ते हैं, जैसे 6, 15, 24, 33, 42, 51, 69, 78, इत्यादि
  • संख्या संयोजन जो 8 तक जोड़ते हैं, जैसे कि 8, 17, 26, 35, 44, 53, 62, 71, इत्यादि
  • संख्या संयोजन जो 9 तक जोड़ते हैं, जैसे 9, 18, 27, 36, 45, 54, 63, 72, इत्यादि
  • संख्या संयोजन जिसमें 6 और उसके गुणज हों, जैसे 6, 12, 18, 24, 30, 36, 42, इत्यादि
  • संख्या संयोजन जिनमें 8 और उसके गुणज हों, जैसे 8, 16, 24, 32, 40, 48, 56, इत्यादि
  • संख्या संयोजन जिनमें 9 और उसके गुणज हों, जैसे 9, 18, 27, 36, 45, 54, 63, 72, इत्यादि
  • दिनांक जिनमें 6, 8, और 9 शामिल हैं, जैसे, 6, 8, 9, 16, 18, या 19, 26, 28, 29 जून, अगस्त या सितंबर

लॉटरी में दांव लगाते समय, भाग्यशाली दिनों और समय पर विचार करना महत्वपूर्ण है। दोपहर 1 बजे से रात 10 बजे तक मकर राशि वालों के पास भाग्य की एक विशाल खिड़की होती है जो उनके लिए अपार भाग्य और समृद्धि ला सकती है।

मकर राशि वालों के लिए मंगलवार, शुक्रवार और शनिवार का दिन शुभ माना जाता है। इसलिए, इन दिनों ड्रॉइंग रखने वाली लॉटरी चुनने की सिफारिश की जाती है।

मकर राशि वालों के लिए ये रहे सबसे लकी ऑनलाइन लॉटरियां

Draw Day (India)MatchRecommended Lottery
Tuesdays6US Powerball
Fridays6Polish Lotto
Saturdays6US Mega Millions

यदि आप सोच रहे हैं कि हमने इन लॉटरी को क्यों चुना, तो यहां दो सबसे महत्वपूर्ण कारण हैं:

  • ये लॉटरी मकर राशि के भाग्यशाली दिनों में निकाली जाती है।
  • उपरोक्त सभी लॉटरी आपको 6 नंबर चुनने देती हैं, जो कि मकर राशि वालों के लिए लकी नंबरों में से एक है।

See all international lottery tickets here

मकर राशि के लक्षण

मकर राशि का प्रतिनिधित्व समुद्री बकरी द्वारा किया जाता है, एक ऐसी खगोलीय इकाई जिसमें बकरी का शरीर और मछली की पूंछ होती है। यह उनकी दोहरी क्षमताओं का प्रतिनिधित्व करता है: मकर राशि वाले भौतिक और मनोवैज्ञानिक दोनों दुनिया को संभालने में माहिर होते हैं।

वे दृढ़ होते हैं और अपने रास्ते में आने वाली किसी भी बाधा को जीतने के लिए प्रेरित होते हैं। मकर राशि का शासक ग्रह, शनि, कर्तव्यों, विनियमों, दायित्वों और, शायद सबसे महत्वपूर्ण, समय का प्रतिनिधित्व करता है। यह राशि शनि के कारण समय की धारणा से अटूट रूप से जुड़ी हुई है।

मकर राशि वाले नए प्रयास करने के लिए अत्यधिक प्रेरित होते हैं। माना जाता है कि वे पिछड़े उम्र के होते हैं। जैसे-जैसे वे बड़े होते जाते हैं, वे अधिक युवा, हंसमुख और मज़ेदार होते जाते हैं। यह मकर राशि वालों को लॉटरी में महान बनाता है क्योंकि उनका चंचल स्वभाव उन्हें हमेशा कुछ नया करने के लिए प्रेरित करता है।

नंबर जिनसे मकर राशि वालों को बचना चाहिए

अंक ज्योतिष की दृष्टि से सभी अंक मकर राशि वालों के लिए फायदेमंद नहीं होते हैं। नतीजतन, अगर आप दुर्भाग्य से बचना चाहते हैं तो कुछ नंबरों से बचना चाहिए।

संख्या 7 और कोई भी संख्या संयोजन जो 7 तक जोड़ता है, जैसे 7, 16, 25, 34, 43, 52, 61, आदि उनके लिए अशुभ माने जाते हैं। आप 7 के गुणज जैसे 7, 14, 21, 28, 35, 42, 49, 56, 63 आदि से भी बच सकते हैं।

संख्याएँ 16, 35, 42, 56, 63, और इसी तरह के अन्य यहाँ उल्लेखनीय अपवाद हैं, क्योंकि वे भाग्यशाली संख्या 5, 8, या 9 के गुणक हैं या जोड़ते हैं।

मकर राशि वालों के लिए लॉटरी टिप्स

  • मकर राशि के लोग समझते हैं कि जीवन क्षणभंगुर है, और वे लगातार काम करने के लिए दौड़ते हैं। उनके पास इतने सारे लक्ष्य और उद्देश्य हैं कि धीमा होना उनके लिए शायद ही कोई विकल्प हो। हालाँकि, लॉटरी खेलते समय, मकर राशि वालों को यह याद रखना चाहिए कि जल्दबाजी में लगाया गया दांव शायद सबसे अच्छा तरीका न हो।
  • मकर राशि वालों को उनके अडिग फोकस के कारण दूर, भावनाहीन, या यहां तक कि कटहल के रूप में देखा जा सकता है, लेकिन यह केवल इसलिए है क्योंकि उनके पास महत्वपूर्ण बातों पर एक महान दृष्टिकोण है। उन्हें इस अंतर्ज्ञान को हमेशा यह तय करने देना चाहिए कि कौन सी लॉटरी खेलनी है और कौन सी दांव लगाना है।
  • मकर अपनी वर्तमान जीत का आनंद लेने के लिए संघर्ष करता है क्योंकि उनकी उच्च महत्वाकांक्षाएं होती हैं। उनका मानना ​​है कि केवल एक चीज जो मायने रखती है वह है शीर्ष पर पहुंचना। एक लॉटरी से दूसरी लॉटरी में दौड़ने से मकर राशि वालों को संतुष्टि नहीं मिलेगी, और उन्हें अपना समय निकालने और प्रक्रिया का आनंद लेने के लिए ध्यान रखना चाहिए।

मकर राशि वालों को लॉटरी के लिए अपने लकी नंबरों क्यों उपयोग करना चाहिए

मकर राशि के लोग उग्र और जिंदादिल होते हैं, फिर भी जीवन में हर चीज के लिए उनकी इच्छा ही उन्हें जला सकती है और उन्हें अधूरा छोड़ सकती है। इसलिए, उन्हें जरूरत पड़ने पर मदद स्वीकार करने की आदत सीखनी चाहिए।

आप ज्योतिष या अंकशास्त्र में विश्वास करते हैं या नहीं, ब्रह्मांड को सुनने के लिए कुछ समय निकालना, भले ही वह लॉटरी के दांव लगाने में आपकी मदद करने के लिए ही क्यों न हो, एक अच्छी शुरुआत हो सकती है।

Play Live Instant Lottery 24/7
Known as “TV Games”
SIGN UP AND PLAY
Play Instant Lottery Games (TV Games) Live 24/7
Lucky Lottery Numbers